लुधियाना नगर निगम ने सेक्रेड हार्ट कांवेंट स्कूल सराभा नगर के प्रबंधकों को 1.15 करोड़ रुपये बकाया प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने का नोटिस भेजा है। स्कूल की ओर से अब तक जमा करवाए गए प्रापर्टी टैक्स में निगम को गड़बड़ी मिली है। स्कूल की ओर से निगम को दिखाए दस्तावेजों में स्कूल की इमारत को अपनी बताया है जबकि सीबीएसई को भेजी गई बैलेंस शीट में स्कूल की इमारत को किराये पर दिखाया गया है।

इस हिसाब से निगम में जमा करवाए प्रापर्टी टैक्स में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। निगम ने स्कूल प्रबंधकों को 12 जनवरी तक अपना पक्ष रखने का समय दिया है। अगर प्रबंधकों ने अपना पक्ष नहीं रखा तो निगम 1.15 करोड़ रुपये प्रापर्टी टैक्स वसूल करेगा। रोहित सभ्रवाल नाम के व्यक्ति ने सूचना के अधिकार के तहत दस्तावेज जुटाकर नगर निगम के पास शिकायत की थी। निगम ने दस्तावेजों की जांच में पाया कि स्कूल पर प्रापर्टी टैक्स की बड़ी रकम बकाया है।

अपनी इमारत पर मिली है 50 फीसद छूट :
नगर निगम जोन डी के प्रापर्टी टैक्स ब्रांच के सुपरिंटेंडेंट हरविंदर सिंह बिंद्रा का कहना है कि स्कूल ने प्रापर्टी टैक्स जमा करवाया है। जिन स्कूलों के पास अपनी इमारत है उन्हें टैक्स में 50 फीसद की छूट दी जाती है। सेक्रेट हार्ट स्कूल ने निगम को इमारत अपनी बताई है। वहीं, स्कूल की एक बैलेंस शीट में इमारत को किराए की बताया है। अगर स्कूल ने तीन साल में करीब नौ करोड़ रुपये किराया जमा करवाया है तो उस हिसाब से निगम में भी उसका 7.5 फीसद टैक्स जमा करवाना था।

100 फीसद जुर्माना लगेगा :
प्रापर्टी टैक्स रिटर्न भरते समय तथ्य छुपाने पर 100 फीसद जुर्माना लगाने का प्रावधान है। इसलिए स्कूल पर अब 1.15 करोड रुपये का नोटिस भेजा गया है। स्कूल प्रबंधकों के पक्ष रखने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।